Pavitra Portal Maharashtra MAHA TAIT 2019 Selection Process

1
22959
views

PAVITRA PORTAL MAHARASHTRA

महाराष्ट्र राज्य के शिक्षामंत्री मा. विनोद तावडेजी की तरफ से महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है, की राज्य में जल्द ही शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. सभी स्कुलोमे विद्यार्थियोंकी आवशकता तथा नियमोंके आधार पर यह शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. मा. शिक्षा मंत्री ने कहा है की हालही में जो परीक्षा हुई है, उसकी मिरिट लिस्ट भी बनके तयार हो चुकी है. यह भर्ती पूरी तरह से सरकार के PAVITRA PORTAL इस Online Portal पर की जाएगी.

Pavitra Portal Maharashtra Government Launched

 

अगर आपने अभितक इस  वेबसाइट को Subscribe नहीं किया है तो, शिक्षक भर्ती संबंधी महत्वपूर्ण अपडेट से जुड़े रहने के लिए वेबसाइट को Chrome Browser में ओपन करे, और निचे दिए गए लाल बेल को दबाए और ALLOW  करे. या प्ले स्टोर से MAHA TAIT App Download करे.

 

 

MAHA TAIT 2019 Selection on Process (Expected)

प्राप्त जानकारी के अनुसार

  • सरकारी अथवा प्राईवेट संस्था में होनेवाली भरती प्रक्रिया की जानकारी Portal For Visible To All Teachers Recruitment इस वेब पोर्टल पर दी जाएगी.
  • सभी सरकारी अथवा प्राईवेट स्कूल आपनी Recruitment Advertisement विषय, प्रवर्ग, माध्यम, इत्यादि आधार पर संबधित वेब पोर्टल पर प्रकाशित करेंगे.
  • यह Recruitment Advertisement संबंधित वेबसाइट पर 15 दिनो तक रहेगी.
  • Recruitment Advertisement के अतिंम तिथि के अंदर पात्रता प्राप्त विद्यार्थियोंको आपना आवेदन फॉर्म भरना होगा.
  • अतिंम तिथि के बाद पाच दिनोके अंदर सबंधित संस्था की और से फ़ाइनल सलेक्टेड लिस्ट जारी होगी.
  • सलेक्टेड शिक्षकोंको ईमेल अथवा पोस्ट से नियुक्ति पत्र भेजा जायेगा.
  • सलेक्टेड शिक्षकोंको 15 दिनोंके अंदर आपनी जोइनीग रिपोर्ट देनी होगी.
  • अगर संबंधित विद्यार्थी ऐसा करने में असमर्थ रहता है, तो उसकी जगह दुसरे क्रम के विद्यार्थी यह मौका दिया जायेगा.
  • अभियोग्यता परीक्षा में प्राप्त गुणोंका उपयोग विद्यार्थी सिर्फ एक नियुक्ति के लिए ही कर सकता है.
  • चयन प्रक्रिया सबंधित अधिकृत जानकारी के लिए कृपया MahaPariksha.Gov.In को व्हिजिट करे.

Teacher Aptitude and Intelligence Test के बाद शिक्षक भर्ती कैसे होगी, इसके बारेमे कुछ स्पष्ट निर्देश नहीं दिए गए है. सूत्रों के द्वारा प्राप्त जानकारी के आधार पर TAIT शिक्षक भर्ती के बारेमे कुछ अंदाज जरुर लगाया जा सकता है, जो कुछ इस प्रकार से समझाया जा सकता है.
अगर TAIT/अभियोग्यता परीक्षा में 5 विद्यार्थी बैठे है. जसे A, B, C, D और E जिनका TAIT स्कोर क्रमानुरूप  150, 125, 110, 100 और 80 है. अब A, B, C, D और E इन पांचो विद्यार्थियों की पात्रता निम्न प्रकार को होगी.
Student TAIT Score Eligibility

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करते समय आप आपनी पात्रता जरुर जाँच ले.अब अगर a,b,c,d,e, इन शहरोंके ZP स्कुलोमे अगर प्राथमिक शिक्षकों की भरती निकलती है तो यह पांचो विद्यार्थी इन ZP स्कुलोमे प्राथमिक शिक्षक के लिए आवेदन करेंगे. अब जब चयन प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी तो, a स्कुल में सबसे पहले A विद्यार्थी का चुनाव होगा, क्यूंकि उसका TAIT स्कोर सबसे अधिक है और रिक्त स्तानोकी संख्या भी एक ही है. अब जब b स्कुल में चयन प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी तो तो यहाँ A विद्यार्थी का विचार नहीं किया जायेगा. क्यूंकि उसका चुनाव पहले ही a स्कुल में हुवा है. अब इस स्कुल में B का चुनाव हो जायेगा, क्यूंकि B का TAIT स्कोर C,D और E से अधिक है. उसी प्रकारजब c स्कुल में चयन प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी तो तो यहाँ A और B विद्यार्थी का विचार नहीं किया जायेगा क्यूंकि उसका चुनाव पहले ही a,b स्कुल में हुवा है. अब इस स्कुल में C विद्यार्थी का चुनाव हो जायेगा, क्यूंकि C का TAIT स्कोर D और E से अधिक है. उसी प्रकार से d और e स्कूलों में D और E का चुनाव हो सकता है.

कुछ महत्त्वपूर्ण बाते :
* TAIT का हाई स्कोर आपके चुनाव की गारंटी नहीं है, इसके लिए आपको सबंधित शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करना अति आवश्यक है चाहे आपका TAIT स्कोर कुछ भी हो.

* MAHA-TAIT में हाई स्कोर प्राप्त विद्यार्थी का चयन आसानी से हो जायेगा, इसलिए आवेदन करते समय संस्था, जिला इत्यादि का ध्यानपूर्वक चुनाव करे, आवेदन के समय आपने इच्छित स्थान को ही प्राथमिकता दे.

*अगर आपका TAIT स्कोर बहोत कम है तो उसे बढ़ाना अति आवश्यक है. इसलिए आगली TAIT Exam की तैयारी अभीसे शुरू करे.

* ये ध्यान में रखे की आपको TAIT स्कोर बढ़ाने का मौका केवल पांच बार ही मिलेगा. और जिस भी TAIT Exam में आपका हाई स्कोर आएगा उसी हाई स्कोर का इस्तेमाल आवेदन के समय करे. जिससे शिक्षक भर्ती चुनाव प्रक्रिया में आपके चुनाव के मौके बढ़ जायेंगे.

Pavitra Portal 2019 Selection Process

Government Schools: The Selection will be based on TAIT Examination Score.

Private Schools: 1:10 interview proportion based on TAIT score. The Selection will be based on Interview.

प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकारी स्कूलों में शिक्षक भरती पूरी तरह से TAIT परीक्षा में प्राप्त हुए अंकों के आधार पर ही होगी. जिसके लिए आपको सम्बंधित पोस्ट के लिए चुनाव का आवेदन देना होगा. जबकि प्रायवेट  स्कूलों में शिक्षक भरती पूरी तरह से इन्टरव्यू के माध्यम से होगी जिसमे TAIT स्कोर के आधार पर हर 1 पोस्ट के लिए 10 उमीदवार को बुलाया जा सकता है, संस्था चालक इन्टरव्यू में प्राप्त अन्कोंके आधार पर इन उमीदवारो का चयन करेंगे. कहा जा रहा था की संस्था में फैले भ्रष्टाचार को ख़तम करने के लिए TAIT का आगाज हुवा था, मगर प्रायवेट संस्थाओं को भरती का आधार देके यह प्रणाली क्या वाकई कारगर होगी ? यह बड़ा सवाल है.

आपकी कोई राय या सवाल हो तो हमें निचे comment में लिखे.

Read More..

* MAHA TAIT Latest Posts :

* Pavitra Portal Latest Posts :

* Shikshak Bharti Latest Posts :

1 COMMENT

  1. Sir, muze 2017 k Tait exam me 64 mark mile…to Mai pass hi ya fail…aur ab muze Pavitra portal pe aavedan Lena chahiye ya nahi..pls bataiye Mai kya Kru..?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here